BHEL JOBS

BHEL JOBS
Latest Job in Bhel

Tuesday, December 20, 2016

EXPOSED: बैंक अधिकारी ही बन बैठे दलाल, कमीशन पर बदल रहे हैं पुराने नोट -Demonetazation -नोटबंदी - 2016


नोटबंदी को लेकर 8 नवंबर को हुए ऐलान के बाद देश के आम नागरिक कैश के संकट से लगातार जूझ रहे हैं. सही तरीके से टैक्स जमा कराने वाले लाखों लोग कैश के लिए ऐसी ही मुश्किलों का सामना कर रहे हैं. वहीं कुछ भ्रष्ट बैंक अधिकारी पिछले दरवाजे से टैक्स चोरों की काली कमाई को खपा कर उन तक नए नोट पहुंचाने में जुटे हैं. आज तक/ इंडिया टुडे की विशेष टीम की तहकीकात से ये खुलासा हुआ है.

दलाल की भूमिका निभाने को तैयार बैंक अधिकारी
बता दें कि नोटबंदी के ऐलान के बाद से ही 'आज तक/इंडिया टुडे' ने काली कमाई को जुगाड़ तंत्र के जरिये सफेद बनाने की कोशिश करने वालों के खिलाफ मुहिम छेड़ रखी है. आज तक/इंडिया टुडे की टीम ने पाया कि किस तरह बैंक के भ्रष्ट अधिकारी खुद ही दलाल के तौर पर दोहरी भूमिका निभाने को तैयार दिखे? किस तरह ये खुद ही ऐसे बैंक खाते मुहैया कराने को तैयार हैं, जहां काला धन खपाया जा सकता है.

बीते 42 दिन से देशभर में आम आदमी कैश के लिए कतार में खड़ा है. हर दिन के जरूरी सामान को खरीदने के लिए जो न्यूनतम नकदी चाहिए, उसके लिए भी वह बैंक, एटीएम के बाहर मशक्कत करते देखा जा सकता है. आखिर क्यों इन तक पर्याप्त कैश नहीं पहुंच पा रहा? इसी सवाल के जवाब को अंडरकवर रिपोर्टर्स ने तलाशना शुरू किया, तो पाया कि कैश की किल्लत बढ़ाने के लिए कुछ बैंक कर्मचारी भी जिम्मेदार हैं. इनकी करतूतों से जरूरतमंद लोगों तक कैश नहीं पहुंच पा रहा है.

50 लाख रुपये हाथों-हाथ बदलने को तैयार दिखा पीएनबी का ब्रांच मैनेजर
काली कमाई के खिलाफ लड़ाई की एक और कड़ी के तहत अंडरकवर रिपोर्टर्स ने वित्त सेक्टर में सक्रिय संदिग्धों का रुख किया. इस मुहिम के तहत सबसे पहले अंडरकवर रिपोर्टर्स पहुंचे दिल्ली के सिविल लाइंस इलाके में स्थित पंजाब नेशनल बैंक की ब्रांच के मैनेजर रूबल खन्ना तक. खन्ना ने सतर्कता बरतते हुए अंडरकवर रिपोर्टर्स के साथ एक संकरी गली का रुख किया. खन्ना ने बातचीत के दौरान पुराने नोटों के बदले 50 लाख रुपये के नए नोट उपलब्ध कराने के लिए हामी भरी.


खन्ना ने कहा, 'कोई परेशानी नहीं होगी. पुराने नोटों के साथ भी कोई मुद्दा नहीं है. चाहे वह 500 रुपये के हों या 1000 रुपये के... 50 लाख रुपये तक हाथों-हाथ काम हो जाएगा.' खन्ना ने काल्पनिक रकम को बदलने के लिए अपनी कमीशन 20 फीसदी बताई.

लेकिन किस्सा यहीं खत्म नहीं हो जाता. खन्ना ने अपनी ही ब्रांच में ऐसे कई खातों की पेशकश की, जहां काली कमाई को जमा कराया जा सकता है. खन्ना के मुताबिक, ऐसे थर्ड पार्टी खातों में से हर एक में अधिकतम 20 लाख रुपये जमा कराए जा सकते हैं. अंडर कवर रिपोर्टर ने खन्ना से पूछा कि क्या उन खातों से वह परिचित हैं, तो जवाब मिला- 'हां, हां, उनसे कोई समस्या नहीं होगी, फिक्र मत कीजिए.'

बता दें कि खन्ना उसी पंजाब नेशनल बैंक की ब्रांच में मैनेजर है, जो 121 साल पुराना बैंक है और राष्ट्रीयकृत हैं. इसकी देश भर में 6,809 ब्रांच और 9,669 एटीएम हैं.

एक दिन में 10 लाख रुपये बदलने को तैयार HDFC कर्मचारी
इसके बाद अंडरकवर रिपोर्टर्स अपनी मुहिम के तहत गाजियाबाद में निजी सेक्टर के बैंक HDFC के होम लोन काउंसलर अमरपाल सिंह के पास पहुंचे, तो वहां भी यही काली कहानी दोहराती दिखी. सिंह ने दावा किया कि वो टैक्स लूट को अपने कुछ साथियों और ग्राहकों के खातों के जरिये वैध बना सकता है.

गाजियाबाद में मुलाकात के दौरान सिंह ने कहा, 'मेरे बहुत से साथी हैं, जिनके HDFC में कई खाते हैं. इनके अलावा दूसरे लोगों के भी कई खाते हैं. इन्हें प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर खोला गया था.' सिंह के मुताबिक, ये जरूरी नहीं कि एक ब्रांच से ही पैसा निकलवाया जाए. ये कहीं से भी जहां कैश उपलब्ध है, निकलवाया जा सकता है. सिंह ने पैसे के संगठित ट्रांसफर के बदले में 30 फीसदी कमीशन की मांग की. सिंह ने कहा, कमीशन 30 फीसदी होगी, 20 फीसदी बैंक के अंदर बैठे लोगों को दी जाएगी. कुल मिलाकर 30 फीसदी पर काम होगा.

अंडरकवर रिपोर्टर ने जब सिंह से पूछा कि वो 500-1000 के पुराने नोटों को नए नोटों में कितनी जल्दी बदल सकता है, तो जवाब मिला- 'ये तत्काल होगा.' अंडर कवर रिपोर्टर ने फिर जानना चाहा- 'आपका कहने का मतलब ये है कि पुरानी करेंसी को हाथों-हाथ बदल दिया जाएगा.' तो सिंह ने दावा किया कि वो 10 लाख रुपये तक बदल सकता है. सिंह उसी HDFC बैंक से जुड़ा है जिसने पिछले वित्त वर्ष में 80,000 करोड़ रुपये की आमदनी दिखाई थी.

थर्ड पार्टी और डमी खातों के जरिये काले धन को सफेद करने का खेल
आजतक/इंडिया टुडे की विशेष जांच टीम अपनी मुहिम के तहत निजी सेक्टर के सबसे बड़े बैंक ICICI की मेरठ स्थित एक ब्रांच तक भी पहुंची. यहां अंडरकवर रिपोर्टर्स ने बैंक के सेल्स ऑफिसर अभिषेक रोहिला से बात की. रोहिला ने काल्पनिक रकम को बदलने के लिए कई विकल्प पेश किए. रोहिला ने सबसे पहले थर्ड पार्टी और डमी खातों का नाम लिया.

रोहिला ने कहा, 'आपको कम से कम 8 से 10 खाते खोल कर इनमें हर एक में 2 से 2.5 लाख रुपये तक की रकम जमा करानी चाहिए. इस तरह आप 10 से 15 लाख रुपये जमा करा सकेंगे.' उसने दावा किया कि कई लोग ऐसा कर चुके हैं. रोहिला ने कहा, 'हमने लोगों को 8-8 खाते खुलवाने में मदद की है. हम गांवों में गए और प्रति व्यक्ति के हिसाब से 10-10 खाते खोले. कुछ लोगों के लिए तो 20-20 खाते तक खोले. उनकी सारी रकम जमा हो चुकी है. हम कोई विकल्प निकाल लेंगे (आप के लिए भी).'

रोहिला के मुताबिक 8 नवंबर के बाद वो अपने ग्राहकों का 4.5 करोड़ रुपया तक 'एडजस्ट' करा चुका है. उसने दावा किया कि पुराने सभी खातों को बेचा जा चुका है. रोहिला उसी ICICI बैंक में सेल्स ऑफिसर है जिसे 109 अरब डॉलर के कुल परिसंपत्ति मूल्य के साथ देश में निजी सेक्टर के सबसे बड़े बैंक का दर्जा प्राप्त है.

इसके बाद आज तक/इंडिया टुडे की विशेष जांच टीम ने ज्यादा धाक नहीं रखने वाले साउथ इंडियन बैंक का भी रुख किया. इस बैंक का हेडक्वार्टर केरल में है और इसकी देशभर में 839 शाखाएं हैं. साउथ इंडियन बैंक को ब्रांच नेटवर्क के मामले में निजी सेक्टर का तीसरा सबसे बड़ा बैंक माना जाता है.

अंडरकवर रिपोर्टर्स ने मेरठ में साउथ इंडियन बैंक की ब्रांच के असिस्टेंट मैनेजर दीपक से बात की. दीपक ने अपनी डेस्क पर बैठे हुए दावा किया कि उसके एक रिश्तेदार के पास पुराने वैध नोट हैं और उसके जरिये 20 लाख रुपये तक बदले जा सकते हैं. दीपक ने कहा- 'एक रिश्तेदार है जिसके पास पुराने (वैध) नोट हैं. क्यों ना उससे आपकी करेंसी को बदलवा दिया जाए?'

अंडरकवर रिपोर्टर ने इस पर हामी भरते हुए पूछा कि पैसे क्या 100-100 के नोट में मिलेंगे? इस पर दीपक ने कहा, 'हां, 20 लाख तक' (इंतजाम किया जा सकता है).

No comments:

Post a Comment

Latest Jobs in Delhi Metro 2015

Latest Jobs in Delhi Metro 2015
Latest Jobs in Delhi Metro 2015